How हल्दी के चमत्कारी फायदे can Save You Time, Stress, and Money.

Wiki Article



त्वचा पर दाद खुजली हो गई है तो खुजली वाली जगह पर हल्दी का लेप लगाएं।

लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि

हां, आप दूध के साथ कॉफी में हल्दी मिलाकर पी सकती हैं।

Is hair slide & dandruff ruining your daily life? E-book an appointment with our hair professionals and obtain a personalized regime for your personal hair!

मसालों के मामले में भारत एक धनी देश है। यहां अलग-अलग व्यंजनों के लिए सामान्य से लेकर खास मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, इनमें कुछ ऐसे भी मसाले हैं, जिन्हें अपने औषधीय गुणों की वजह से आर्युवेद में विशेष स्थान दिया गया है। हल्दी इन्हीं में से एक है। माना जाता है कि स्वास्थ्य के लिए हल्दी के फायदे अनेक हैं। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम हल्दी के औषधीय गुण बताने जा रहे हैं। यहां आप जान पाएंगे कि सामान्य सी दिखने वाली हल्दी का उपयोग किस प्रकार शरीर को लाभ पहुंचाने का काम कर सकता है। हल्दी के फायदे के साथ इस लेख में हल्दी के नुकसान के बारे में भी बताया गया है। लेख को पढ़ते समय इस बात का ध्यान रखें कि हल्दी किसी भी बीमारी का इलाज नहीं है, यह केवल समस्या से बचाव और उनके प्रभाव को कुछ हद तक कम करने में मददगार हो सकती है।

• कैंसर रोगियों जिनको कीमो थेरेपी हो रही हो ऐसे रोगियों को हलदी के सेवन से बचना चाहिए यह नुकसान देता है।

अगर कहीं भी जैसे जोड़, मांसपेशियों व शरीर के किसी भी हिस्से में किसी प्रकार की सूजन हो तो हल्दी में सूजन से राहत दिलाने के गुण मौजूद होते हैं। इसके लिए हल्दी को गुनगुने पानी में डालकर पीने से फायदा होता है।

अगर सूप पीते हैं, तो उसमें भी थोड़ी हल्दी मिक्स की जा सकती है।

हल्दी खून के थक्के के बनने की प्रक्रिया को धीमा करती है, इसलिए जिन्हे रक्त स्त्राव का खतरा हो, वो हल्दी का सेवन न करें।

पिसी हुई हल्दी को तवे पर अच्छी तरह सेंक लीजिए फिर इस सिकी हुई हल्दी से रोज़ाना सुबह मंजन करें get more info इससे दांत मजबूत होते हैं और हिलना रूक जाते हैं।

इसलिए गोल्डन मिल्क टी पीना फायदेमंद होता है. अगर किसी को हल्दी से एलर्जी है तो उसे इस चाय के सेवन से पहले एक्सपर्ट की मदद लेनी चाहिए.

हल्दी स्किन को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

सूप में भी कच्ची हल्दी को मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है।

हलदी की तासीर गर्म होती है यह हमे शक्ति देती है और निरोग रखती है।इसके सेवन करने से बुढ़ापा दूर रहता है और रोग लम्बे समय तक पास नही रहता।

Report this wiki page